English ‎(en)‎ | हिंदी ‎(hi)‎     
आप ने लॉगिन नहीं किया है (लॉग-इन)
NIDM will soon launch 9 online thematic courses from 20 November 2020. Kindly send request for enrolment with 1page CV, name, designation, affiliation, postal address, email ID and mobile numbers to prgmgr@onlinenidm.nic.in with CC to surya.nidm@nic.in


Skip लॉग-इनSkip ताज़ा समाचार

ताज़ा समाचार

  • 19 जनवरी, 14:32
    Deepak Laxmi Narasimha
    Online NIDM GFDRR Thematic courses Results: Nov-Dec 2020 और...
  • 12 दिसम्बर, 00:28
    Deepak Laxmi Narasimha
    CDRMF Sep 2020 Courses Results और...
  • 22 सितम्बर, 15:19
    Deepak Laxmi Narasimha
    Online Thematic Courses results-updated और...
Skip कैलॅन्डर

कैलॅन्डर

रवि सोम मंगल बुध गुरु शुक्र शनि
        1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 Today सोमवार , 12 अप्रेल 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30  
Skip Course Alumni Says...

Course Alumni Says...

Mr. Raju Narayan Swamy, IAS; (Secretary to Govt. of Kerala)
Prof. Rahmi Ashtt, Principal, Sat Priya School of Architecture and Design
Squadron leader PN Siva Subramaniam, Deputy Director (Indian Air Force), New Delhi
Ms. Yamani Singh, Student
More...
 
होम



राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान (एनआईडीएम), गृह मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा ग्‍लोबल फैसिलिटी फॉर डिजास्‍टर रिडक्‍शन एण्‍ड रिकवरी (जीएफडीआरआर), विश्व बैंक, वाशिंगटन के सहयोग से आपदा जोखिम प्रबंधन पर ई-लर्निंग पाठ्यक्रम उपलब्‍ध कराया जा रहा है ।

इस कार्यक्रम का मुख्‍य उद्देश्य आपदा जोखिम प्रबंधन और शमन के विभिन्न क्षेत्रों में जागरूकता और तैयारियों के स्तर को बढ़ाने के साथ-साथ प्रमुख हितधारकों के विश्लेषणात्मक कौशल और पेशेवर दक्षताओं में वृद्धि करना है । पाठ्यक्रम विशेष रूप से भारत और सार्क देशों के आपदा प्रबंधन पेशेवरों, व्‍यवसायियों और आम जनता में दक्षता निर्माण के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। यह कार्यक्रम उन लोगों के लिए भी लाभदायक है जो एनआईडीएम या अन्य प्रशिक्षण केंद्रों में चर्चा-आधारित कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए पर्याप्त समय नहीं निकाल पाते हैं या उनके पास पर्याप्त समय नहीं है। प्रतिभागियों को अपनी सुविधानुसार इस कोर्स को पूरा करने की छूट है । वे किसी भी समय और कहीं से भी पाठ्यक्रम में लॉग-इन कर सकते हैं। वे जब भी और जहां भी चाहें अपनी सुविधानुसार चर्चा और पाठ्यक्रम से संबंधित गतिविधियों में भाग ले सकते हैं। इस पाठ्यक्रम में अंतिम परीक्षा तथा आमने-सामने की चर्चा या उपस्थिति की बाध्‍यता नहीं हैं। “ऑनलाइन चर्चा मंच”(डिस्‍कशन फोरम) प्रतिभागियों को अपने विचार, अनुभव, दस्तावेज, चित्र और वीडियो साझा करने की अनुमति देता है। प्रतिभागी अपने व्यक्तिगत ई-मेल खातों में चर्चा फोरम प्रविष्टियां प्राप्त करने के विकल्प का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

कक्षा आधारित शिक्षा पद्धति के विपरीत, एनआईडीएम के वेब आधारित ई-लर्निंग में कोई परीक्षा प्रणाली नहीं है। पाठ्यक्रम में सफलता काफी हद तक आपके व्यक्तिगत प्रोफाइल, कन्‍ट्री प्रोफ़ाइल के पूरा होने, डिस्‍कशन फोरम में भागीदारी, असाइनमेंट को समय पर प्रस्तुत करने और पाठ्यक्रम परियोजनाओं के सम्‍पन्‍न होने आदि जैसे कुछ मापदंडों पर निर्भर करती है । संबंधित पाठ्यक्रमों में सक्रिय भागीदारी के आधार पर, प्रतिभागियों का मूल्यांकन और ग्रेडिंग किया जाता है । एनआईडीएम द्वारा उपलब्‍ध कराए जा रहे ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की दो मुख्य श्रेणियां हैं –कंप्रेहेन्सिव डिजास्‍टर रिस्‍क मैनेजमेंट फ्रेमवर्क जो एक मूल (बेसिक) पाठ्यक्रम है, और विषयगत पाठ्यक्रम । ये पाठ्यक्रम उन सभी लोगों के लिए खुले हैं, जो आपदा प्रबंधन, न्यूनीकरण, तैयारी आदि पर व्यापक प्राकृतिक आपदा जोखिम प्रबंधन फ्रेमवर्क सम्‍बन्‍धी ज्ञान प्राप्त करने में रुचि रखते हैं। विषयगत पाठ्यक्रम उन लोगों के लिए उपलब्‍ध हैं जिन्होंने या तो बेसिक पाठ्यक्रम को पूरा कर लिया है या उनके पास संबंधित क्षेत्र में विषयगत योग्यता / अनुभव है ।

भाषा
सभी ऑनलाइन पाठ्यक्रम केवल अंग्रेजी में उपलब्‍ध कराये जाते हैं, हाँलाकि निकट भविष्‍य में संस्‍थान द्वारा हिन्‍दी पाठ्यक्रम भी शुरू किए जाएंगे
अवधि
व्यापक प्राकृतिक आपदा जोखिम प्रबंधन फ्रेमवर्क पाठ्यक्रम के लिए - छह सप्ताह (1.5 महीना)
Comprehensive Natural Disaster Risk Management Framework Course (Basic )
विषयगत पाठ्यक्रमों के लिए - चार सप्ताह (एक महीना)
(Thematic Courses)
पाठ्यक्रम शुल्क
बेसिक कोर्स- वर्तमान में संस्‍थान द्वारा पाठ्यक्रम शुल्‍कों में छूट दी गई है
विषयगत पाठ्यक्रमों के लिए- वर्तमान में संस्‍थान द्वारा पाठ्यक्रम शुल्‍कों में छूट दी गई है
हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की आवश्यकता
व्यापक प्राकृतिक आपदा जोखिम प्रबंधन फ्रेमवर्क पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ कंप्यूटर होना आवश्‍यक है । कंप्यूटर में निम्नलिखित विनिर्देश को प्राथमिकता हैं ।
हार्डवेयर:
250 जीबी हार्ड ड्राइव या उच्चतर, 4 जीबी रैम या उच्चतर, 2.0 गीगाहर्ट्ज इंटेल या एएमडी प्रोसेसर, साउंड कार्ड।
ऑपरेटिंग सिस्‍टम:
विंडोज 10 / मैक ओएस 10.10 या बाद में / उबन्‍तु 20.04 या उच्चतर।
सॉफ्टवेयर:
गूगल क्रोम / मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स / माइक्रोसॉफ्ट एज्ज / सफारी ब्राउज़र, एमएस ऑफिस,कंप्यूटर माइक्रोफोन और स्पीकर, वेब कैमरा।
h